अजब-गजब: जमीन के अंदर बसा हुआ है यह खूबसूरत शहर, ऐसा है इस शहर का रहन-सहन

जमीन के अंदर बसा हुआ है यह खूबसूरत शहर, ऐसा है इस शहर का रहन-सहन
  • कूबर पेडी ऑस्ट्रेलिया में रेगिस्तान के बीच में बसा हुआ है
  • इस जगह पर बहुत सारी खदानें हैं
  • खदानों में लोग अपना खूबसूरत आशियाना बना कर जीवन व्यतीत कर रहे हैं

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। दुनियाभर में कई ऐसी अद्भुत और अविश्वसनीय जगहें हैं, जिनके बारे में सुनकर लगता है कि लोग यहां रह कैसे लेते होंगे। लेकिन इस धरती पर जीवन जीने के लिए पर्याप्त संसाधन और अनुकूल वातावरण की जरूरत ही पड़ती है। जमीन से आसमान छूती हुई बिल्डिंग्स में भी लोग आजकल रह रहे हैं, लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि जमीन के अंदर भी लोग शानदार आशियाना बनाकर रहते हैं। यह सुनने में भले ही अजीब लग रहा है, लेकिन यह सच है। दक्षिण ऑस्ट्रेलिया में रेगिस्तान के अंदर एक ऐसा शहर है, जहां लोग खनन के बाद बने हुए गढ्ढों में अपना घर बना कर रहते हैं। इस खूबसूरत शहर की खास बात यह है कि यहां रहने वाले लोग आम इंसानों की तरह ही हर सुविधा का भरपूर आनंद लेते है। इस शहर को कूबर पेडी के नाम से जाना जाता है।

मौजूद है सारी सुख-सुविधाएं

कूबर पेडी ऑस्ट्रेलिया में रेगिस्तान के बीच में बसा हुआ है। इस जगह पर बहुत सारी खदानें हैं। जहां पर काफी मंहगें रत्न पाए जाते हैं। कुछ खाली पड़ी खदानों में लोग अपना खूबसूरत आशियाना बना कर जीवन व्यतीत कर रहे हैं। जमीन के अंदर तकरीबन 3500 की आबादी में 1500 घर बने हुए हैँ। जिसमें आम इंसान की जरूरत की सारी सुख-सुविधाएं मौजूद है। कूबर पेडी में रहने वाले लोग नॉर्मल इंसानों की तरह ही नजर आते हैं। यहां पर रहने वाले लोगों के मुताबिक, गर्मी के दिनों में कूलर या एसी की जरुरत नहीं होती है। लेकिन सर्दी के मौसम में हीटर की आवश्यकता पड़ती है। इसके आलावा इस शहर में पर्यटकों के ठहरने के लिए कई होटल्स भी बनाए गए हैं। इन होटल्स में पर्यटकों को एक रात रुकने के लिए लगभग 12000 रुपए देने पड़ते हैं। यहां के होटल्स में रुम के अलावा आम होटलों की तरह अन्य सुविधाएं भी उपलब्ध है।

कूबर पेडी में हो चुकी है कई फिल्मों की शूटिंग

कूबर पेडी अपने इस अनोखे अदांज के लिए विश्व भर में प्रसिद्ध है। ऑस्ट्रेलिया में बसे हुए इस खूबसूरत शहर कूबर पेडी में कई हॉलीवुड फिल्मों की शूटिंग की गई हैं। बता दें कि साल 2000 में आई फिल्म ‘पिच ब्लैक’ के प्रोडक्शन में इस्तेमाल किया गया स्पेसशिप यहीं छोड़ दिया गया था, जो अब पर्यटकों के लिए एक आकर्षण केंद्र बना हुआ है।

Created On :   30 Oct 2023 4:42 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story